2022-23 Career Counselling 2022

7/28/2022
दिनांक 27.07.2022 को वसन्त कन्या महाविद्यालय, कमच्छा, वाराणसी के सेमिनार हॉल में करियर काउंसलिंग-2022 का आयोजन विश्वविद्यालय सेवायोजना सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र, का0हि0वि0वि0 तथा महाविद्यालय के ट्रेनिंग एवं निर्देशन तथा परामर्श एवं प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्वाधान में स्नातक तृतीय वर्ष एवं परास्नातक द्वितीय वर्ष की छात्राओं के लिए किया गया।
कार्यशाला में विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केन्द्र (UEB) के प्रमुख प्रो0 वी0 के0 चन्दोला, उप-प्रमुख श्री गौरव सिंह के साथ, दक्षेस क्लासेज़, लंका, वाराणसी के श्री विजय आनन्द तथा ध्येय आई0ए0एस0 के फैकल्टी श्री राघवेन्द्र सिंह मुख्य वार्ताकार के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम का आरम्भ प्राचार्या प्रो0 रचना श्रीवास्तव जी के स्वागत भाषण से हुआ जिसमें उन्होंने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कैरियर का चुनाव करते समय हमें अपनी क्षमताओं तथा रुचियों का ध्यान रखना चाहिए। डॉ0 अंशु शुक्ला, इंचार्ज, परामर्श एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ, ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की तथा महाविद्यालय के प्लेसमेंट अभियान की जानकारी दी। प्रो0 चन्दोला ने विश्वविद्यालय सेवा योजन केन्द्र के प्रयासों की जानकारी साझा की तथा प्लेसमेंट अभियान को सफल बनाने के लिए वर्तमान एवं पुरा-छात्राओं से सम्पर्क का परामर्श दिया। इसी क्रम में श्री गौरव सिंह ने नेशनल कैरियर सर्विसेस (NCS) पोर्टल पर छात्राओं के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया एवं इसके लाभों के बारे में बताया। दक्षेस क्लासेस के संस्थापक श्री विजय आनन्द तथा ध्येय आई0ए0एस0 के प्रशिक्षक श्री राघवेन्द्र सिंह ने छात्राओं को एक-दिवसीय एवं सिविल सर्विसेस परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के गुर सिखाए। इन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं के सिलेबस के विस्तृत अध्ययन, उपयुक्त पुस्तकों के चुनाव तथा तैयारी के दौरान एकाग्रता एवं मनोबल को बनाए रखने एवं सतत् लेखन अभ्यास के महत्व को रेखांकित किया। सत्र के दौरान छात्राओं के प्रश्नों के जवाब इनके द्वारा दिये गए। इस कार्यक्रम का यू-ट्यूब पर लाइव प्रसारण किया गया।
कार्यक्रम का संचालन सुश्री सिमरन सेठ तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 नैरंजना श्रीवास्तव के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रो0 संगीता देवडिया, प्रो0 इन्दु उपाध्याय, डॉ0 कल्पना आनन्द, डॉ0 शुभ्रा सिंन्हा, डॉ0 अंजूलता सिंह, डॉ0 अखिलेश राय, डॉ0 विजय कुमार एवं डॉ0 आरती कुमारी, डॉ0 आरती चौधरी, श्रीमती योगिता विश्वकर्मा तथा श्री विशाल प्रजापति का सराहनीय सहयोग रहा तथा कार्यक्रम में कुल 372 छात्राओं ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।
 
 

© 2017 Vasant Kanya Mahavidyalaya. All rights reserved. Developed by Rangoli IT Solutions